comparemela.com


नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 21 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्ल पक्ष और द्वादशी तिथि।
सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर
1. पेगासस फोन टेपिंग मामले में कांग्रेस आज सभी राज्यों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। कांग्रेस इस केस की ज्यूडिशियल इन्क्वायरी की मांग कर रही है।
2. बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के विरोध में बीजेपी आज दिल्ली में राजघाट पर धरना देगी। दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस भी शहीद दिवस मनाएगी।
3. देशभर में आज ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा। कोरोना के चलते यूपी सरकार ने त्योहार मनाने के लिए खास गाइडलाइंस जारी की हैं।
अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. हार की चौखट पर पहुंचकर जीता भारत
भारत ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में 3 विकेट से हरा दिया। भारत ने 193 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था टीम हार जाएगी, लेकिन इसके बाद दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने मोर्चा संभाला और 84 बॉल पर नाबाद 84 रन की पार्टनरशिप की। इस मैच में चाहर ने अपनी पहली इंटरनेशनल फिफ्टी भी लगाई।
2. ऑक्सीजन की कमी से मौतें नहीं मान रही सरकार
कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए जो हाहाकार मचा वो आम आदमी से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने देखा। ऑक्सीजन की कमी के चलते कई मौतें हुईं, लेकिन सरकार इसे मानने को तैयार नहीं है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में देश में किसी की भी मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई।
3. ICMR ने दी प्राइमरी स्कूल खोलने की सलाह
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के ताजा सीरो सर्वे के मुताबिक देश की 67% आबादी में एंटीबॉडी डेवलप हुई है। इनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं। ऐसे में स्कूल खोले जाने के सवाल पर ICMR के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने सुझाव दिया है कि शुरुआत प्राइमरी स्कूल खोलने से करनी चाहिए।
4. पोर्न फिल्म केस में शिल्पा शेट्टी से हो सकती है पूछताछ
शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को पोर्न मूवीज बनाने के मामले में कोर्ट ने 23 जुलाई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है। इस मामले में बड़ा अपडेट यह है कि पुलिस शिल्पा शेट्टी से भी पूछताछ कर सकती है, क्योंकि शिल्पा ज्यादातर बिजनेस में पति राज कुंद्रा की पार्टनर हैं। पुलिस शिल्पा को जल्द समन भेज सकती है।
5. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 23 जुलाई को ही होगा
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2021 को स्थगित करने वाली याचिका खारिज कर दी। कोर्ट के फैसले बाद अब यह परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक यानी 23 जुलाई को ही होगी। कोर्ट ने कहा है कि परीक्षा के दौरान कोरोना के सुरक्षा के उपायों का सख्ती से पालन किया जाए।
6. जेफ बेजोस ने अपने रॉकेट में की अंतरिक्ष की सैर
अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की अंतरिक्ष की 11 मिनट की यात्रा सफल रही है। भारतीय समय के मुताबिक वे मंगलवार शाम 6:42 बजे रवाना हुए थे। धरती पर लौटते ही बेजोस खुशी से उछल पड़े। बेजोस की एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन का यह पहला ह्यूमन मिशन था। इसमें बेजोस के साथ 3 और यात्री गए थे।
7. पाक का मोदी सरकार पर जासूसी का आरोप
स्पायवेयर पेगासस से जासूसी का मुद्दा अब पाकिस्तान में भी तूल पकड़ रहा है। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जिन फोन नंबरों की जासूसी करवाई गई, उसमें से एक नंबर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस्तेमाल कर चुके हैं। इस मामले में पाकिस्तान ने मोदी सरकार पर जासूसी का आरोप लगाया है।
कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में
1. पीएम मोदी ने कोरोना पर सर्वदलीय बैठक की, कहा- बहुत से हेल्थकेयर वर्कर्स को अभी तक वैक्सीन नहीं लगना चिंता की बात
2. कोरोना मृतकों के परिवारों को आर्थिक मदद की गाइडलाइन बनाने के लिए केंद्र ने 4 हफ्ते और मांगे, सुप्रीम कोर्ट में लगाई अर्जी
3. फोन टेपिंग कांड के बीच शुभेंदु अधिकारी की ममता सरकार को चेतावनी, कहा- आपके भतीजे और पुलिसवालों की बातचीत का रिकॉर्ड है
आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
21 जुलाई 1883 को यानी 138 साल पहले आज ही के दिन कोलकाता के स्टार थिएटर की शुरुआत हुई थी। इसे भारत का पहला सार्वजनिक थिएटर माना जाता है। इस थिएटर में दक्ष यज्ञ नाटक का मंचन हुआ था। इस नाटक को गिरीश चंद्र घोष ने लिखा था और उन्होंने ही इसमें मुख्य किरदार निभाया था।
और अब आज का विचार
तब तक लड़ना मत छोड़ो, जब तक कि आप अपनी तय की हुई जगह पर न पहुंच जाओ। यही एक बात है जो आपको खास बनाती है।
- डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...
खबरें और भी हैं...

Related Keywords

Chahar ,Punjab ,Pakistan ,Rajghat ,Uttar Pradesh ,India ,Washington ,United States ,Kolkata ,West Bengal ,Delhi ,Sri Lanka ,Bal Bhargava ,Bhuvneshwar Kumar ,Raj Kundra ,Shilpa Shetty ,Jeff Bezos ,Imran Khan ,Tc Congress ,Human Mission ,Indian Council ,Morning News ,Aashaadh Mass ,Press Conference ,Medical Research ,School Open ,Director General ,Test July ,Common Law ,Company Blue Origin ,Jin Phone ,Health Care Workers ,Public Theater ,சஹார் ,பஞ்சாப் ,பாக்கிஸ்தான் ,ராஜ்காட் ,உத்தர் பிரதேஷ் ,இந்தியா ,வாஷிங்டன் ,ஒன்றுபட்டது மாநிலங்களில் ,கொல்கத்தா ,மேற்கு பெங்கல் ,டெல்ஹி ,ஸ்ரீ லங்கா ,புவனேஷ்வர் குமார் ,ராஜ் குந்த்ரா ,ஷில்பா ஷெட்டி ,இம்ரான் காந் ,மனிதன் பணி ,இந்தியன் சபை ,காலை செய்தி ,ப்ரெஸ் மாநாடு ,மருத்துவ ஆராய்ச்சி ,பள்ளி திறந்த ,இயக்குனர் ஜநரல் ,சோதனை ஜூலை ,பொதுவானது சட்டம் ,ஆரோக்கியம் பராமரிப்பு தொழிலாளர்கள் ,பொது திரையரங்கம் ,

© 2024 Vimarsana

comparemela.com © 2020. All Rights Reserved.