comparemela.com


| | Updated: January 15, 2021 10:22 am
Covid-19 Vaccine in Pregnancy: क्या प्रेगनेंट महिलाओं को भी लेनी होगी कोरोना वैक्सीन?, जानें कोरोना का टीका लेने से पहले किन बातों का रखना होगा ख्याल
Covid-19 Vaccine in Pregnancy:  कोरोना वायरस की वैक्सीन महामारी के खिलाफ एक सुरक्षा के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आयी हैं।  भारत में कोरोना वायरस की 2 वैक्सीन्स को इस टीकाकरण के लिए चुना गया है और 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम आरंभ होनेवाला है। वहीं, कई देशों में कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम शुरु भी हो चुका है। वहीं, भारत में वैक्सीन लगाने के लिए प्राथमिकता तय की गयी है और उसी आधार पर नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। यह लिस्ट ऐसे लोगों की है जिन्हें कोविड-19 का इंफेक्शन का रिस्क अधिक है। इनमें, हेल्थ केयर स्टाफ, कोरोना वॉरियर्स, डायबिटीज़ के मरीज, बुज़ुर्ग और पत्रकारों को शामिल किया गया है।
इसके बाद अन्य ग्रुप्स को भी धीरे-धीरे वैक्सीनेशन कार्यक्रम के अगले चरणों में टीका लगाया जाएगा। लेकिन, इन सबके बीच सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या गर्भवती महिलाओं को भी कोविड-19 की वैक्सीन लगायी जाएगी? (Covid-19 Vaccine in Pregnancy safety)
क्या प्रेगनेंट महिलाओं को भी लेनी होगी कोरोना वैक्सीन ?
सेंटर फॉर डिज़िज़ कंट्रोल ( CDC) के अनुसार, “ ऐसी प्रेगनेंट महिलाएं जिन्हें कोविड-19 इंफेक्शन हुआ है उन्हें कई गम्भीर समस्याएं होने का डर है, जिनकी वजह से उन्हें आईसीयू में भर्ती कराने की नौबत आ सकता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी असर हो सकता है और प्रीटर्म बेबी (समय से पहले जन्म) की संभावना भी बढ़ सकती है। यही वजह है कि कोविड-19 वैक्सीन्स को गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं माना जा रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्भवती और ब्रेस्टफीडिंग करानेवाली महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लेने और अपने बच्चे को इसके दुष्परिणामों से से बचाना चाहिए। (Covid-19 Vaccine in Pregnancy)
हालांकि, इसके कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है जो यह दर्शाते हैं कि कोविड-19 वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए सेफ नहीं है। इसीलिए एक्सपर्ट्स की यह राय केवल एक अनुमान भर है। डॉक्टरों के अनुसार, जैसा कि गर्भवती महिलाओं में बीमारियों का खतरा अधिक होता है इसीलिए, उन्हें अपने गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरे में नहीं डालना चाहिए। इसीलिए अगर, गर्भवती महिलाओं को तब तक यह वैक्सीन लेने से बचना चाहिए, जब तक कि वैज्ञानिक इसे प्रेगनेंट महिलाओं के लिए सुरक्षित होने की घोषणा नहीं कर देते।
Published : January 15, 2021 10:09 am | Updated:January 15, 2021 10:22 am

Related Keywords

India , ,About The ,Covid 19 Vaccine In Pregnancy ,Corona Vaccine In Pregnancy ,Pregnant Women ,Coronavirus Vaccine ,प र गन स म क न व ,क व ड स न ,क र न ट ,இந்தியா ,தி ,கொரோனா தடுப்பூசி இல் ப்ரெக்நெந்ஸீ ,ப்ரெக்நெஂட் பெண்கள் ,

© 2024 Vimarsana

comparemela.com © 2020. All Rights Reserved.